Friday 3 July 2020

फारुख शेख का अभिनन्दन!


हमारे मित्र, मुंबई के उद्योगपति, समाजवादी आंदोलन के कार्यकर्ता फारुख शेख का बिहार विधान परिषद में राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से चयन हुआ। फारुख शेख शुरू से ही राष्ट्र सेवा दल और समाजवादी आंदोलन से जुड़े हुए हैं।

बिहार के शिवहर तालुका से 500 रु लेकर यह नवयुवक 20 वर्ष पूर्व मुंबई आया और वह आज बड़ा उद्योगपति बन गया। लेकिन समाज से और गरीबों से उनका नाता कभी नहीं टूटा। यह फारुख भाई की विशेषता रही है।

मुंबई और बिहार में CAA, NRC  विरोधी परिषद में अतुल देशमुख के साथ फारुख शेख का बड़ा योगदान रहा है। उनकी विशेषता यह है कि वे मंच पर नहीं आते बल्कि मंच खड़ा करने में ज्यादा रुचि रखते हैं। कन्हैयाकुमार की मुंबई और शिवहर (बिहार) में हुई सफल सभा के पीछे उनका ही हाथ था। आंदोलनों में कार्यकर्ताओं की मदद करने तथा गरीबों के साथ सदैव खड़े रहते हैं। 

कोरोना लॉक डाउन के दरम्यान सेवा दल की तरफ से प्रवासी मजदूरों के लिए सहायता राशि इकट्ठा करने का अभियान चलाया। उसमें सबसे बड़ा योगदान फारुख भाई ने दिया। उनके ही प्रयास से यह मदद कार्य पूरा हो सका। उनके ही कारण लगभग 1 लाख मजदूरों को अन्न किट पहुँचाने का श्रेय सेवा दल और छात्र भारती की टीम को मिला।

फारुख भाई इतने पर ही रुके नहीं बल्कि मजदूरों को अपने गाँव जाने के लिए ट्रेन, बस की व्यवस्था की। इन दिनों सोनू सूद की चर्चा सुर्खियों में रही और उनका सुर्खियों में होना स्वाभाविक भी रहा। लेकिन फारुख भाई ने इस तरह की कोई प्रसिद्धि नहीं लिया। यदि किसी से कहा जाय तो उसे आश्चर्य ही होगा कि फारुख भाई ने 9 ट्रेन मजदूरों के लिए छोड़ा। जब ट्रेन नहीं जा रही थी तो उन्होंने कई बसों के परिचालन की व्यवस्था की। लगभग 25 हजार प्रवासियों को उन्होंने बिहार भेजा।

फारुख भाई के इस काम पर बिहार में नीतीश कुमार, लालूप्रसाद यादव, शरद यादव ने ध्यान दिया और सम्मानित किया। विधान परिषद में जाने का मौका तेजस्वी यादव ने दिया।

फारुख शेख का अभिनन्दन!

- कपिल पाटील।

6 comments:

  1. फारुक भाई को विधान परिषद सदस्य चुने जाने पर दिल की गहराईयों से मुबारकबाद ०००

    ReplyDelete
  2. फारुख भाई के रुपसे हमे बिहार के विधान परिषद मे और एक दुसरे कपिल पाटील साहब मिले..आपसे दिल की गहराईयों से मुबारकबा.... !

    ReplyDelete
  3. Great work and congrats to farooksk

    ReplyDelete
  4. फारूख भाई अल्लाहा आपको हमेशा खुश रखे । आपने इसनियत की मिसाल दी है । छात्र भारती का नाम रोशन किया है । आपको धन्यवाद

    ReplyDelete
  5. फारूख भाई अल्लाहा आपको हमेशा खुश रखे । आपने इसनियत की मिसाल दी है । छात्र भारती का नाम रोशन किया है । आपको धन्यवाद

    ReplyDelete
  6. फारुख भाई मुबारक हो

    ReplyDelete